Tuesday, November 30, 2021
Homerajasthan yojanaराजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण 2021 | उद्देश्य, दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण किस...

राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण 2021 | उद्देश्य, दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण किस प्रकार करें

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने हाल ही में एक नई योजना को प्रारंभ किया है जिसका नाम है जन आधार योजना इस योजना के तहत लोग बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे और आज हम इस लेख के जरिए आप सभी को इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां देंगे और आपको बताएंगे कि यह योजना क्या है अर्थात जन आधार योजना क्या है जन आधार योजना के लाभ क्या क्या है जन आधार योजना का उद्देश्य क्या है तथा जन आधार योजना में इस प्रकार रजिस्ट्रेशन करें इस बारे में आपको विस्तार में जानकारी मिलेगी तो आइए इन सभी बातों पर चर्चा करते हैं और जानते हैं कि जन आधार योजना क्या है।

जन आधार कार्ड योजना 2021

 

राजस्थान में जन आधार कार्ड योजना को लांच करने की घोषणा 18 दिसंबर 2019 को की गई जन आधार कार्ड योजना के तहत राजस्थान सरकार भामाशाह कार्ड की जगह जन आधार कार्ड को लॉन्च करेंगे यह एक प्रकार का दस्तावेज होगा जिसमें प्रत्येक नागरिक का एक डाटाबेस तैयार किया जा रहा है, और हम सभी लोग जन आधार कार्ड को अपने पहचान पत्र के तौर पर भी प्रयोग में ले पाएंगे और यह हमारी पूर्व सरकार के द्वारा प्रारंभ किए गए भामाशाह कार्ड के स्थान पर प्रारंभ किया गया है और इसमें जो भी लाभ हम भामाशाह कार्ड के तहत ले पाते हैं वह सभी लाभ हम जान आधार कार्ड के तहत अब ले पाएंगे, और इससे हम सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे और इसमें हमें 10 संख्याओं का एक जन आधार कार्ड नंबर देखने को मिलता है और इसमें राजस्थान के सभी परिवारों तथा उनके सदस्यों की जानकारी होगी।

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई सभी कल्याणकारी योजनाओं में अब जन आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है और यदि किसी के पास जन आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो अभी वह जन आधार कार्ड की रसीद का भी उपयोग कर सकते हैं किसी भी कल्याणकारी योजना में जुड़ने के लिए अब जन आधार कार्ड के रसीद भी काम में आ सकती है इसे भी सरकार ने मान्यता किया है यदि आपके पास अभी तक जन आधार कार्ड बंद कर नहीं आया है तो आप उस में मिलने वाली रशीद का नामांकन का प्रयोग कर सकते हैं और सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

जन आधार कार्ड योजना 2021 के उद्देश्य

 

जन आधार कार्ड योजना 2021 के मुख्य उद्देश्य यही है कि राजस्थान के सभी लोगों को राजस्थान सरकार द्वारा बुलाई गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले और जो की योजना सरकार लाएं वह सब राशन के सभी लोग उसका लाभ उठा पाए और इसके तहत किसी भी व्यक्ति की पहचान करने में आसानी होगी क्योंकि ज्यादातर योजना के तहत एकता ताबीज तैयार किया जा रहा है जिसमें सभी की जानकारी आसानी से मिल जाएगी और सरकार इस बारे में भी विचार कर रही है कि वह आधार कार्ड को राशन कार्ड के लिए भी इस्तेमाल करें इससे काफी ज्यादा खर्चे कम हो जाएंगे और लोगों को बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।

 

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा लाई गई इस राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के बहुत सारे लाभ देखने को मिलेंगे जिनमें से कुछ मुख्य लाभ हम आपको इस लेख में बता देते हैं तो आइए जानते हैं जन आधार कार्ड योजना 2021 के क्या-क्या लाभ दे हमें देखने को मिल सकते हैं।

  • इस योजना के तहत किसी भी राजस्थान के नागरिक की पहचान करना बहुत ही आसान हो जाएगा और इससे सरकार तथा आम जनता के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी
  • जन आधार कार्ड योजना 2021 के तहत किसी विशेष कल्याणकारी योजना में लाभार्थी को चुनने में आसानी होगी और चुनने की प्रक्रिया में काफी ज्यादा तेजी आएगी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा लाई गई इस योजना का लाभ 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग उठा पाएंगे।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का प्रारंभ करने का एक मुख्य उद्देश्य यह भी रहा है कि राजस्थान में होने वाले भ्रष्टाचार ओं को कम कर पाए।

ई पासवर्ड क्या होता है? e-Passport kya Hota hai?

जनाधार के अंतर्गत आने वाली सेवाएं

  1. बोनाफाइड सर्टिफिकेट एप्लीकेशन
  2. E-mitra
  3. E-mitra प्लस
  4. ई वाल्ट
  5. एंड to एंड एग्जाम सलूशन
  6. डिजास्टर मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम
  7. शाला दर्पण पोर्टल पर विद्यार्थी का पंजीकरण
  8. सिंगल साइन ऑन

जन आधार कार्ड योजना के बारे में मुख्य जानकारी

आवेदन करने को राजस्थान का निवासी होना अत्यधिक आवश्यक है।
इस योजना को शुरू करने के लिए राजस्थान सरकार ने 17 से 18 करोड रुपए खर्च किए हैं और इस योजना को शुरू किया है।
राजस्थान सरकार का कहना है कि इस योजना के तहत वह पहले से ज्यादा योजनाओं को जोड़ पाएंगे जिनका लाभ आम जनता उठा सकती है।
भामाशाह कार्ड में हमें एक चिप देखने को मिलती थी परंतु वही जाना जाता है एक क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया गया है जिसमें हमारी सारी जानकारी को सपोर्ट करके रखा जाएगा।
और जन आधार कार्ड में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करने पर इंसान आधार कार्ड धारक की सारी जानकारी हमें देखने को मिल जाएगी और इससे किसी की भी पहचान करने में आसानी होगी।
जन आधार कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा।
जन आधार कार्ड योजना के तहत राजस्थान के लोग राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से ले पाएंगे।

राजस्थान जन आधार कार्ड के अंतर्गत आने वाली योजनाएं

  • राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल
  • रोजगार श्रिजन
  • बेरोजगारी भत्ता
  • ईपीडीएस
  • मुख्यमंत्री संबल विधवा योजना
  • मुख्यमंत्री हायर एजुकेशन स्कॉलरशिप स्कीम
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • देवनारायण गर्ल स्टूडेंट स्कूटी वितरण योजना
  • हिताधिकारी की सामान्य अथवा दुर्घटना में मृत्यु या घायल होने की दशा में सहायता योजना
  • देवनारायण गर्ल स्टूडेंट स्कॉलर इंसेंटिव स्कीम

जन आधार कार्ड योजना 2021 में ऑनलाइन पंजीकरण किस प्रकार करें

राजस्थान की जो भी व्यक्ति पहले से ही पंजीकृत हैं उन्हें पंजीकृत करवाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है उन्हें आधार कार्ड नंबर जो कि 10 अंकों का है वह ऐसे में या वॉइस कॉल के माध्यम से भेज दिया जाएगा और उस 10 डिजिट के नंबर के माध्यम से आपके मित्र की सहायता से या फिर ऑनलाइन अपनी जाना आधार कार्ड को निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं या फिर निशुल्क मंगवा सकते हैं। और जिस व्यक्ति का पंजीकरण नहीं हुआ है वह नीचे दिए थे स्टेप्स को फॉलो करते हुए यदि में इच्छुक है तो इस जन आधार कार्ड योजना 2021 में इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए पंजीकृत कर सकता है।

  1. सबसे पहले आपको जनाधार परियोजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा इस ऑफिशल वेबसाइट का लिंक ऑनलाइन नीचे दे रखा है आप उस पर क्लिक करके भी जा सकते हैं
  2. जन आधार कार्ड योजना ऑफिशल वेबसाइटअब इसके पश्चात जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जन आधार कार्ड योजना क्या होम पेज खुल कर आएगा।
  3. आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा उसमें आपको जन आधार कार्ड इनरोलमेंट के ऑप्शन को ढूंढना होगा यह आपको आसानी से दिखाई दे जाएगा अब आपको जन आधार कार्ड इनरोलमेंट पर क्लिक करना होगा।
  4. जन आधार कार्ड इनरोलमेंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन की खुलकर आएगी जिसमें आपको सिटीजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  5. जब आप सिटीजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म फुल कर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी जैसे कि आधार कार्ड नंबर आपका नाम उम्र लिंग और भी कुछ जानकारी यदि आप भी पूछी जाए तो आप को ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  6. सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक बनने के बाद आपको submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. इसके बाद आपको नामांकन फॉर्म को खोलने के लिए नागरिक नामांकन पर क्लिक करना होगा ।
  8. नागरिक नामांकन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलकर आएगी जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  9. इन सब स्टेप्स को अच्छे से करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन संपूर्ण हो जाएगा और अब आप जन आधार कार्ड योजना में शामिल हो जाएंगे

इंटरनेट स्पीड टेस्ट क्या होता है? और हम हमारे इंटरनेट का स्पीड टेस्ट कैसे कर?

FAQ

Q.1 – जन आधार कार्ड योजना 2021 का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं?

ANS- यदि आप राजस्थान से हैं और आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं,

Q.2 – जन आधार कार्ड योजना 2021 के लिए न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

ANS- जन आधार कार्ड योजना 2021 के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

Q.3 – जन आधार कार्ड योजना 2021 मैं किस OTHER राज्य के लोग जुड़ पाएंगे या नहीं।

ANS- इस योजना में केवल और केवल राजस्थान के निवासी ही जुड़ सकते हैं अन्य निवासी इस योजना का लाभ नहीं ले पाए।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments