Tuesday, November 30, 2021
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विज्ञापन क्या होता है? विज्ञापन के बारे में सारी जानकारी vigyapan kya hai

स्वागत है दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि विज्ञापन क्या होता है vigyapan kya hai, विज्ञापन का अर्थ क्या है विज्ञापन कितने प्रकार का होता है और ज्ञापन पर इतना पैसा क्यों खर्च किया जाता है तथा विज्ञापन से संबंधित सभी विषयों के बारे में आज हम विस्तार में बात करेंगे और आपको पूरी जानकारी देंगे कि विज्ञापन क्यों चलाया जाता है तथा इसका अर्थ क्या होता है इससे हमें क्या-क्या फायदे देखने को मिलते हैं सदा हमें इस से क्या-क्या नुकसान देखने को मिलते हैं इन सभी बातों पर आज हम चर्चा करेंगे और आपको एक सरल भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे कि विज्ञापन का शाब्दिक अर्थ क्या है और विज्ञापन की हमें क्या जरूरत होती है तो आइए जानते हैं विज्ञापन के बारे में सारी जानकारियां, 

 

Table of Contents

विज्ञापन क्या होता है? विज्ञापन के बारे में सारी जानकारी

 

विज्ञापन में कोई भी कंपनी में किसी भी प्रकार के व्यापार को लोकप्रिय करने की कोशिश की जाती है तो वह किसी भी प्रकार की सर्विस हुआ लोगों तक पहुंचाने यह बात की जाती है विज्ञापन आपके प्रोडक्ट आपकी सर्विस को लोगों को दिखाता है इसके माध्यम से आपकी कंपनी की पहुंच बढ़ती हैं और आपकी कंपनी को बहुत ज्यादा मुनाफा होता है इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां बहुत चाहता मुनाफा अपने विज्ञापन से कम आती है और वह उस मुनाफे का अच्छा खासा प्रतिशत वापस विज्ञापन करने में लगाते हैं, 

 

विज्ञापन अधिकतर वहां दिखाया जाता है जहां पर लोग अभी हो प्रताप पब्लिक ज्यादा होती है वहीं पर विज्ञापन दिखाया जाता है जैसे कि सिनेमाघरों में और टीवी पर चला बड़ी बड़ी सिटी में बैनर लगाकर और अभी हाल ही में सबसे ज्यादा प्रचलित है इंटरनेट पर विज्ञापन चलाना और सबसे ज्यादा मुनाफा भी इंटरनेट पर विज्ञापन चला सर ही मिलता है आज जहां कहीं पर भी पब्लिक पाई जाती है वहां पर आप आसानी से किसी भी कंपनी के व्यवसाय को विज्ञापित कर सकते हैं इससे उस कंपनी को काफी मुनाफा होने की संभावना है रहती है, 

विज्ञापन क्या होता है? What is an advertisement in hindi ?

 

विज्ञापन एक ऐसा जरिया है जिसके तहत किसी भी कंपनी का दावा है साईं की सर्विस और प्रोडक्ट हो लोगों के बीच में लोकप्रिय करना सदा उस प्रोडक्ट पैदा उस सर्विस की क्वालिटी को लोगों तक पहुंचाना आम जनता को उस प्रोडक्ट के बारे में परिचित करना ही विज्ञापन कहलाता है और विज्ञापन को आप इंग्लिश में एडवर्टाइजमेंट कहते हैं जिसका नाम सुनते ही आपके दिमाग में एक एडवर्टाइजमेंट की छवि अवश्य ही बन गई होगी क्योंकि आप रोजाना एडवर्टाइजमेंट देखते हैं 

 

आप किसी ना किसी जरिए से रोजाना एडवर्टाइजमेंट जरूर देखते होंगे यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो उसने भी आप डिजिटल एडवर्टाइजमेंट देखते हैं अब टीवी का इस्तेमाल करते हैं उसमें भी आपको एडवर्टाइजमेंट देखो मिलता है आप रेडियो सुनते हैं तो आपको रेडियो में भी एडवर्टाइजमेंट सुनने को मिलता है यह हर उस जगह पर मौजूद होते हैं जहां पर पब्लिक पाई जाती है, 

 

विज्ञापन का अर्थ क्या होता है? What does advertising mean in hindi?

 

विज्ञापन को इंग्लिश में एडवर्टाइजमेंट कहा जाता है और यह लेटिन भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता है मस्तिष्क को प्रभावित करना।   और ऐसा ही कंपनियां और व्यवसाय तथा बिजनेसमैन आम जनता के साथ करते हैं वह अपने सर्विस सदा प्रोडक्ट की क्वालिटी बताकर आम जनता को अपने प्रोडक्ट की ओर आकर्षित करते हैं और उनके मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं, 

विज्ञापन के प्रकार Type of advertisement in hindi?

तो आइए अब हम विज्ञापन के प्रकार कितने होते हैं जानते हैं, विज्ञापन का प्रसारण के प्रकार से किया जाता है ताकि वस्तु की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाई जा सके। क्योंकि हम जानते हैं विज्ञापन प्रसारण करने वाले अलग कंपनियां अलग-अलग प्लेटफार्म का प्रयोग करती है इसीलिए कई लोगों को यह कन्फ्यूजन रहता है की विज्ञापन कितनी तरह से किया जा सकता है तो आइए हम बताते हैं विज्ञापन के प्रकार

समाचार पत्र में विज्ञापन

वैसे तो विज्ञापन के लिए कई सारे माध्यम उपलब्ध है लेकिन विज्ञापन के लिए समाचार पत्र सर्वश्रेष्ठ माध्यम है तथा यह बहुत पुराना जो कई सालों से प्रचलन में है। न्यूज़ पेपर के माध्यम से प्रचार करना बहुत ही आसान है इसका उपयोग अधिकांश बिजनेस के लिए किया जाता है।

रेडियो के माध्यम से

वैसे तो रेडियो बहुत ही पुराना साधन है विज्ञापन करने का लेकिन वर्तमान समय मैं भी विज्ञापन के लिए रेडियो का काफी प्रयोग किया जाता है। आज भी बड़ी संख्या में रेडियो सुनने वाले लोग मौजूद हैं इसी कारण रेडियो के जरिए विज्ञापन करवाए जाते हैं।

पत्रिकाएं के जरिए

वर्तमान समय में पत्रिकाओं में भी विज्ञापन करना बहुत ही पॉपुलर है पत्रिकाएं निश्चित समय में प्रकाशित होती है जैसे वीकली,मंथली, 3 मंथली,6 मंथली, ईयरली प्रकाशित की जाती है मैगजीन पढ़ने वाली भी बहुत ऑडियंस होती है इसीलिए विज्ञापन का यह माध्यम भी बहुत अच्छा है।

टेलीविजन पर

टीवी पर प्रकाशित होने वाले सीरियल,रियलिटी शो, मूवी,न्यूज़ चैनल के बीच में हमें काफी विज्ञापन देखने को मिलते हैं यह विज्ञापन काफी खर्चीले होते हैं लेकिन इनका असर भी काफी होता है क्योंकि टीवी पर विज्ञापन तरह तरह से प्रकाशित किया जा सकता है तथा थोड़े नाटक के ढंग से किसी भी वस्तु की विशेषताओं को उजागर किया जाता है।

सिनेमा

जैसा कि हमने देखा है सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले बीच में तथा अंत में के प्रकार के विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं। विज्ञापन का यह माध्यम भी महंगा होता है लेकिन असरदार होता है इसका पब्लिक पर बहुत अच्छा असर पड़ता है जिससे उस प्रोडक्ट को उपभोक्ता खरीदना चाहता है।

डायरेक्ट मार्केटिंग करके

सीधे मार्केटिंग स्थानीय प्रोडक्ट के विज्ञापन में काफी असरदार साबित होती हैं यह डायरेक्ट ईमेल मार्केटिंग फोन कॉल या फिर व्हाट्सएप मैसेंजर के द्वारा डायरेक्ट उपभोक्ताओं से बातचीत की जा सकती है यह भी काफी लाभकारी विज्ञापन साबित होता है।

 

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इंटरनेट के माध्यम से

आज के युग में इंटरनेट पर कई सारे विज्ञापन दिखाए जाते हैं इंटरनेट पर भी कई प्रकार के फिल्टर ओं का उपयोग करके विज्ञापन चला सकते हैं इंटरनेट पर ऑनलाइन कंपनी के अलावा ऑफलाइन कंपनी भी विज्ञापन करती हैं। इंटरनेट पर आजकल बैनर एड,पॉप अप एड, टेक्स्ट एड प्रकाशित किए जाते हैं

सोशल मीडिया पर

आज के आधुनिक समय में सोशल मीडिया का प्रयोग अधिकांश लोग करते हैं इसलिए सोशल मीडिया के जरिए विज्ञापन करना बहुत ही उपयुक्त माना जाता है अपने वस्तु तथा सेवा के अनुसार जनता को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन किए जाते हैं। सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप टि्वटर ,टेलीग्राम के जरिए से विज्ञापन करना बहुत उपयुक्त होता है क्योंकि इसके जरिए भी बहुत से लोगों तक पहुंचना मुमकिन है।

पोस्टर द्वारा

पोस्टर के माध्यम से विज्ञापन करना बहुत ही आसान तरीका माना जाता है क्योंकि इसमें प्रिंटिंग मशीन के द्वारा प्रिंट निकलवा कर गलियों मोहल्ले में सड़कों के किनारों पर घर के ऊपर चिपका देते हैं और जिस से आते जाते लोग इसे पढ़ लेते हैं और उस वस्तु के बारे में जान लेते हैं और खरीदने को उत्साहित हो जाते।

लाउडस्पीकर द्वारा

लाउडस्पीकर से विज्ञापन थोड़ा पुराना जरूर है लेकिन यह उपयोगी बहुत है लाउडस्पीकर छोटे व्यापारियों लोकल व्यापारियों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है क्योंकि इसके जरिए व्यवसाय की विशेषताओं तथा महत्वपूर्ण जानकारी को टेप में रिकॉर्ड करके छोटे शहरों, गांव गांव,गली गली लाउडस्पीकर के जरिए प्रसारण किया जाता है जो काफी उपयोगी साबित होता है।

 

विज्ञापन क्या होता है? विज्ञापन के बारे में सारी जानकारी
विज्ञापन क्या होता है? विज्ञापन के बारे में सारी जानकारी

 

 

विज्ञापन के कार्य क्या क्या होते हैं? What are the functions of advertising in hindi?

 

विज्ञापन चलाना किसकी लिए जरूरी होता है और इसके क्या क्या कार्य होते हैं इसके बारे में अब हम विस्तार में बात करते हैं

 

  1. विज्ञापन का प्रयोग बड़े बड़े बिजनेसमैन लोग अपने नए प्रोडक्ट ओर सर्विस को आम जनता से परिचित करवाने के लिए तथा उनके बीच में लोकप्रिय करने के लिए प्रयोग में लेते हैं, 
  2. विज्ञापन आम जनता को कोई वस्तु खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें उस वस्तु की अच्छाइयां बताते हैं, 
  3. अनजान आम लोगों को अपने सर्विस शॉप प्रोडक्ट की ओर आकर्षित करना ही विज्ञापन का मुख्य कार्य होता है
  4. किसी भी सर्विस सारा प्रोडक्ट का व्यापार बढ़ाना  विज्ञापन का कार्य होता है

 

विज्ञापन के लाभ Benefits of advertising in hindi

 

अभी हमने जाना कि हमारे लिए विज्ञापन क्यों जरूरी है और विज्ञापन के क्या क्या कार्य होते हैं अब हम जानते हैं कि विज्ञापन के क्या-क्या लाभ होते हैं और उनके बारे में विस्तार में बात करते हैं। 

 

प्रोडक्ट की सेलिंग को बढ़ाता है

 

विज्ञापन के माध्यम से कोई भी कंपनी अपने जो भी नए प्रोडक्ट निकलती है उनका प्रचार करती है और इसके माध्यम से वह आम जनता के बीच में लोकप्रिय हो जाता है और आम जनता को उस प्रोडक्ट की क्वालिटी के बारे में पता चलता है जिसके चलते वे उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं इस प्रकार से बिजनेसमैन को और उस कंपनी को फायदा होता है और इसमें विज्ञापन अपना मुख्य रोल निभाता है

 

कंपनी को लोकप्रिय बनाता है

 

विज्ञापन के द्वारा किसी भी कंपनी तथा किसी भी सर्विस को आम जनता के बीच में लोकप्रिय बनाया जाता है और उनका अत्यधिक प्रचार किया जाता है उनकी सभी विशेष बातें बताई जाती है और उन्हें अपनी और आकर्षित किया जाता है इससे कंपनी का वैल्यू बढ़ता है वह काफी ज्यादा लोकप्रिय हो जाती हैं और यह विज्ञापन कंपनी के लिए काफी असरदार साबित होते हैं। 

 

कस्टमर को अपनी और आकर्षित करना

 

विदेशी कि हमने ऊपर जाना विज्ञापन का अर्थ यही होता है कि मास्टिक्स को आकर्षित करना और हम हमेशा अपने मस्तिष्क की ही सुनते हैं तो हमें किसी भी वस्तु के बारे में विज्ञापन के द्वारा अच्छी-अच्छी चीजें बता कर उस वस्तु की तरफ आकर्षित किया जाता है ताकि हम उस वस्तु को खरीद ले और जिसके चलते कंपनी को मुनाफा को यह ही विज्ञापन करता है इससे कंपनी तथा बिजनेसमैन और बड़े-बड़े व्यवसाय को बहुत अधिक मुनाफा मिलता है। 

 

अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचना

 

विज्ञापन के माध्यम से आप के पास यह स्वतंत्रता होती है कि आप अपने कंपनी का प्रचार अपने व्यवसाय का प्रचार किन लोगों के सामने करना चाहते हैं और वे लोग की रूचि के द्वारा अपने व्यवसाय तथा लोगों की रूचि के अनुसार विज्ञापन चलाते हैं जिससे उन्हें अपनी प्रार्थी डेट ऑडियंस मिलती है और इसके चलते उन्हें काफी ज्यादा मुनाफा होता है उन्हें उन लोगों को अप्रोच नहीं करना पड़ता है जो उनकी टारगेटेड ऑडियंस नहीं है 

 

इसके चलते उन्हें बहुत कम पैसों में काफी ज्यादा सेल जनरेट हो जाती हैं अच्छा खासा मुनाफा देखने को मिलता है यह इंटरनेट के माध्यम से करना और भी ज्यादा आसान हो गया है आजकल के समय में और इसमें बहुत सी कंपनी आ गई है जैसे कि गूगल फेसबुक और भी बहुत सारी कंपनियां जिसमें आप अपनी ऑडियंस को बहुत ही अच्छी तरीके से टारगेट कर सकते हैं। 

 

विज्ञापन की हानि क्या क्या हो सकती है? What can be the loss of advertisement in hindi?

 

जैसे कि हम जानते हैं किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं इसके भी विक्रम ने बहुत सारे लाभ जाने हैं इसके भी कुछ हानियां हो सकती हैं आइए उनके बारे में भी हम थोड़ी बातें कर लेते हैं

 

कस्टमर कंफ्यूज हो जाता है

 

कभी-कभी आम जनता को किसी भी प्रोडक्ट के बहुत सारे ऐप्स दिखाए जाते हैं जिसके चलते वह बहुत ही कंफ्यूज हो जाता है और यदि किसी कस्टमर को एक ही प्रोडक्ट के दो अलग-अलग कंपनियों के एक दिखाए जाते हैं तो भी वह कंफ्यूज हो जाता है कि इन दोनों में से किस का प्रोडक्ट हमें खरीदना चाहिए और कौन सा ज्यादा अच्छा रहेगा इसी कन्फ्यूजन के चलते कभी-कभी बिजनेसमैन हो नुकसान हो जाता है परंतु यह बहुत ही कम होने की संभावना है इसमें हमें अधिक मुनाफा होता है। 

 

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पैसे अधिक खर्च होना

 

जैसा कि हमने पहले ऊपर जाना कि विज्ञापन के क्या-क्या प्रकार है उनमें से हमने बहुत सारे ऐसे प्रकार जाने जिनमें हमें बहुत ही अधिक मात्रा में पैसे खर्च करने पड़ते हैं जिससे यह कंफर्म नहीं होता है कि हमें हमारे पैसों का रिटर्न मिलेगा हमारी सर्विस सदा हमारे प्रोडक्ट लोगों के बीच में लोकप्रिय होगा यह जरूरी नहीं होता है जिसके चलते कभी-कभी कंपनी को नुकसान भुगतना पड़ता है क्योंकि उनकी कंपनी या उनका प्रोडक्ट इतना फेमस और लोकप्रिय नहीं हो पाता है जितना कि वह पैसा लगाते हैं

 

अधूरी जानकारी के कारण

 

विज्ञापन की एक कमी यह देकर गई है कि विज्ञापन आप बहुत ही छोटे बना सकते हैं यदि आप विज्ञापन वीडियो के फॉर्म में बना रहे हैं तो और अन्यथा यदि आप विज्ञापन तस्वीर के तरीके से बना रहे हैं तो वह आप बहुत ही कम जानकारी आपकी सर्विस और आपके प्रोडक्ट के बारे में लोगों तक पहुंचा पाती हैं जिसके चलते बहुत से लोग उस कम जानकारी के कारण आपके प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं और उसके बाद यदि आप का प्रोडक्ट उनके लिए यूज़फुल नहीं निकलता है तो आपको पता हमको दोनों को नुकसान होता है क्योंकि उनको गलत प्रोडक्ट मिल जाता है और आपको गलत रिव्यू मिलता है और आपकी पहचान को दबा लगता है। 

 

सारांश

 

आज की आर्टिकल में हमने जाना कि विज्ञापन क्या होता है तथा विज्ञापन के कितने प्रकार होते हैं हम किस किस प्रकार से विज्ञापन कर सकते हैं विज्ञापन के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं तथा इसके नुकसान के बारे में भी हमने विस्तार में जाना हंसा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी हो कि यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर करना ना भूले धन्यवाद। 

 

 

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