Tuesday, November 30, 2021
Homebloggingक्या ब्लॉग पर डोमेन नाम खरीदना चाहिए या नहीं

क्या ब्लॉग पर डोमेन नाम खरीदना चाहिए या नहीं

 यदि दोस्तों आप एक नई वेबसाइट की शुरुआत करना चाह रहे हैं और आपके सामने भी यह सवाल आ रहा है कि हमें एक नया डोमेन नेम लेना चाहिए या नहीं या फिर हम ब्लॉगर पर मिलने वाले फ्री के सब डोमेन नेम के साथ ही काम करें तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप को किस प्रकार से काम करना होगा और आपको डोमेन नेम नया लेने की आवश्यकता है या नहीं।
डोमेन नेम वेबसाइट का एड्रेस होता है और यह वेबसाइट के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है ऐसा मैं बिल्कुल नहीं कह रहा हूं कि आपको हमेशा एक अच्छे डोमेन नेम जैसे कि डॉट कॉम रूटीन के साथ ही जाना चाहिए आप फ्री में मिलने वाले subdomain के साथ भी जा सकते हैं परंतु आपको ऐसा करने पर कुछ नुकसान हो सकता है जो कि हम आज के इस आर्टिकल में जानेंगे,

डोमेन नेम देने के फायदे

डोमेन नेम लेने के फायदे तो बहुत सारे हैं परंतु इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं इसलिए बहुत सारे लोग इन्हें ना लेने की गलती कर देते हैं और वे फ्री वाले डोमेन के साथ ही अपने वेबसाइट को स्टार्ट करते हैं, आज के इस आर्टिकल का उद्देश्य यह है कि आपको इसके फायदे बताए जाए और यह हमारी वेबसाइट के लिए क्यों आवश्यक है यह भी अच्छे से समझाया जाए तो आइए जानते हैं।
  1. यदि आप एक अच्छा डोमेन नेम लेते हैं तो डोमेन नेम के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर लोग ज्यादा विश्वास कर पाएंगे और आपको इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे फायदे देखने को मिलेंगे जैसे
  2. आप अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर तथा अन्य किसी भी प्लेटफार्म पर अच्छे से भेज सकते हैं डिजाइन कर सकते हैं और उसे कभी भी ट्रांसफर कर सकते है।
  3. और यह इतनी भी ज्यादा महंगे नहीं होते हैं कि आप इन्हें नहीं ले पाए यह बहुत ही सस्ते होते हैं और 1 साल के लिए आप इतना खर्चा बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।
  4. आपको domain name लेने पर गूगल में अच्छे से रैंकिंग मिलेगी और आप इसके माध्यम से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Domain name नहीं लेने के नुकसान

  • वैसे तो इस चीज के बड़े नुकसान नहीं है परंतु कुछ नुकसान है जैसे कि आप अपनी डोमिन को इसे अन्य वेबसाइट पर डिजाइन नहीं कर सकते हैं।
  • और वह 1 subdomain  होता है जो कि गूगल में बहुत ही कम रिंग करता है।
  • इससे आपका SEO बहुत ही धीरे-धीरे बढ़ेगा।
क्या ब्लॉग पर डोमेन नाम खरीदना चाहिए या नहीं

Conclusion –

आज के हिसार आर्टिकल में हमने जाना कि किस प्रकार से हमें डोमेन नेम खरीदना चाहिए और हमें यह खरीदना चाहिए या नहीं क्या हमें फ्री में मिलने वाली डोमिनियन के साथ काम करना चाहिए इनके क्या-क्या नुकसान देखने को मिलते हैं तथा डोमेन नेम लेने के क्या-क्या फायदे होते हैं इन सभी बातों पर हमने विस्तार में जानकारी प्राप्त की है आशा करते हैं आप को हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी हो कि यदि आपको यह पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments