Tuesday, November 30, 2021
Homebest SEO tips in hindibacklink किसे कहते हैं? backlink kaise benaye

backlink किसे कहते हैं? backlink kaise benaye

backlink किसे कहते हैं और  backlink kaise benaye अपनी वेबसाइट के लिए आज हमें इस बात को लेकर आपके सभी समस्याओं का समाधान करने वाले हैं और आपको बताएंगे कि backlink के क्या-क्या महत्व होते हैं तथा backlink का अर्थ क्या होता है और  किस प्रकार हमारी वेबसाइट के liye  प्रयोग कर सकते हैं अर्थात किस प्रकार हम backlink बना सकते हैं इन्हीं सब सवालों का जवाब आपको बहुत ही सरल भाषा में आज हम देने वाले हैं और पूरे विस्तार में आपको समझाएंगे की backlink क्या है?

वैसे तो अपनी वेबसाइट को गूगल में Rank करवाने के लिए गूगल में सैकड़ों रैंकिंग फैक्टर दिए हुए हैं लेकिन गूगल backlink  को भी एक अच्छा रैंकिंग फैक्टर मानता है परंतु इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा आपको हमेशा low quality backlink से बचना होगा क्योंकि इस प्रकार की backlink से आपको नुकसान देखने को मिल सकता है। 

Backlink क्या होती है? 

सबसे सरल और साधारण भाषा में जाने तो  जब हम अपनी किसी वेबसाइट से किसी भी वेब पेज का लिंक हम किसी दूसरे वेबसाइट के पेज पर डालते हैं तो उसे backlink कहा जाता है। 

backlink किसे कहते हैं? backlink kaise benaye
backlink किसे कहते हैं? backlink kaise benaye

backlink हम किसी अन्य वेबसाइट पर कमेंट के माध्यम से ले सकते हैं या फिर उस अन्य वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाकर अपनी वेबसाइट का लिंक देकर भी बना सकते हैं और सबसे अच्छा तरीका यह है कि हम उस वेबसाइट पर अपनी एक गेस्ट पोस्ट करें और उस के माध्यम से एक backlink ले और यह जो backlink हमें मिलेगी वह सर्च इंजन के माध्यम से सबसे अच्छी हाई क्वालिटी backlink कहलाती है। 

backlink किस प्रकार बनाएं?

आप backlink बहुत सारे तरीकों के माध्यम से बना सकते हैं जिनमें से कुछ प्रचलित तरीके आज हम आपके साथ साझा करेंगे आपको जो भी तरीका उचित लगे और सरल लगे आप उस तरीके के माध्यम से अपनी वेबसाइट के लिए बेकिंग आसानी से बना सकते हैं। 

  1. आप चाहे किस प्रकार की backlink बनाएं परंतु आप ही उस बैक लिंक को ऐसी वेबसाइट पर बनाएं जिसके अथॉरिटी ज्यादा हो अर्थात उस कर da तथा pa अधिक हो। 
  2. और 1 दिन में मात्र 2 से 3 backlink ही बनाए इससे ज्यादा backlink बनाने पर आपको नुकसान देखने को मिल सकता है। 
  3. ज्यादा से ज्यादा गेस्ट पोस्ट के माध्यम से backlink को मनाने का प्रयास करें। 
  4. कमेंट में backlinkno follow ले तथा गैस पोस्ट या फिर प्रोफाइल backlink do follow ले । 
ऊपर जो मैंने आपको कुछ जानकारी दी है उन सभी जानकारी को यदि आप अच्छे से ध्यान में रखकर  backlink बनाते हैं तो आप एक अच्छी high quality backlink बना पाएंगे। 

backlink कितने प्रकार की होती हैं? 

मुख्यतः तो backlink दो ही प्रकार की मानी जाती है जिनमें यह दोनों मुख्य है

  1. Do follow backlink
  2. No follow backlink 

आइए जानते हैं इन दोनों प्रकार में क्या क्या अंतर होता है और इसे किस प्रकार हमें प्रयोग में करना चाहिए। 

Do follow backlink –

 do follow  backlinkएक तरीका लिंक होता है जिसके माध्यम से गूगल का क्राउलर आपकी वेबसाइट पर क्राउन करता है और जब वह लिंक किसी अन्य हाई अथॉरिटी वेबसाइट के माध्यम से लिया गया हो तो फिर गूगल आपकी साइट को भी एक अच्छी हाई क्वालिटी साइट मानने लग जाता है। 

No follow backlink –

No follow backlink से हमें ट्राफिक तो बहुत ही अच्छा खासा मिलता है परंतु हमारी वेबसाइट के अथॉरिटी के लिए उसमें कलिंग का कोई भी महत्व नहीं होता है गूगल इस backlink  के माध्यम से हमारी वेबसाइट के अथॉरिटी ज्यादा नहीं मानता है।

 
Concussion – 

आज हमने इस लेख में जाना कि backlink  क्या होती है तथा backlink कितने प्रकार की होती है और हम किस प्रकार से हमारी वेबसाइट के लिए backlink बना सकते हैं आशा करते हैं आपको यह सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ चुकी होगी और मैंने आपको जितना हो सके उतनी सरल भाषा में इसे समझाने की पूरी कोशिश की है यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में अवश्य सांझा करें धन्यवाद ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments